Lost Spring Class 12 English Important Question Answer – HBSE Flamingo NCERT Solution

NCERT Class 12 English Flamingo – Lost Spring Chapter 2 Important Question Answer for HSBE. Here we Provide Class 1 to 12 all Subjects NCERT Solution with Notes, Summary, Question Answer, Important Question for HBSE and other Study Materials for CBSE, HBSE, RBSE, UP Board and some other State Boards.

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NCERT Class 12 English Flamingo Chapter 2 Lost Spring Important Question Answer Solution for haryana board.

Lost Spring Class 12 English Chapter 2 Important Question Answer 


1. How does the writer describe Seemapuri, a place on the periphery of Delhi ? (5 marks)
लेखक दिल्ली की परिधि पर एक जगह सीमापुरी का वर्णन कैसे करता है?

Ans. Seemapuri is a slum area. About 10,000 ragpickers live here. These ragpickers lives in the structures of mud. There is no sewage, drainage or running water. Those people who live here came from Bangladesh in 1971. They have no permit but have ration cards and their names in voter’s list. For them food is important then anything else. Garbage is gold for them. It is their daily bread. For children, This garbage is a thing wrapped in wonder. When they find a silver coin in a heap of garbage, they don’t stop probing it. Ragpicking is important for their survival.
सीमापुरी एक स्लम एरिया है। यहां करीब 10,000 कचरा बीनने वाले रहते हैं। ये कचरा बीनने वाले मिट्टी के ढांचों में रहते हैं। कोई सीवेज, जल निकासी या बहता पानी नहीं है। जो लोग यहां रहते हैं वे 1971 में बांग्लादेश से आए थे। उनके पास कोई परमिट नहीं है लेकिन उनके पास राशन कार्ड और मतदाता सूची में उनके नाम हैं। उनके लिए भोजन महत्वपूर्ण है तो कुछ और। कचरा उनके लिए सोना है। यह उनकी रोज की रोटी है। बच्चों के लिए यह कचरा आश्चर्य में लिपटी चीज है। जब उन्हें कचरे के ढेर में चांदी का सिक्का मिलता है, तो वे उसकी जांच करना बंद नहीं करते। उनके अस्तित्व के लिए रैगपिकिंग महत्वपूर्ण है।


2. Write a brief note about the town of Firozabad.
फिरोजाबाद शहर के बारे में एक संक्षिप्त टिप्पणी लिखें।

Or
The bangle makers of Firozabad make beautiful bangles and make everyone happy but they  live and die in squalor. Elaborate.( 5 mark)
फिरोजाबाद के चूड़ी बनाने वाले सुंदर चूड़ियाँ बनाते हैं और सबको खुश करते हैं लेकिन वे गंदगी में जीते-मरते हैं। विस्तृत करें।

Ans. Firozabad is a town that is famous for bangles. Every other family is engaged in making bangles here. Firozabad is the centre of India’s glass-blowing industry. From a long period of time, generations of a families are working around glass furnaces. They weld glass and make beautiful and colorful bangles from the glass. These people’s condition are very poor. They have to work at very high temperatures. They have to work in dingy cells without air and light. Many bangle maker losses their eyesight due to this work of bangle making. These peoples are exploited by middlemen, policemen, sahukars, bureaucrats and politicians. As a result they have to live a life in Poverty.
फिरोजाबाद एक ऐसा शहर है जो चूड़ियों के लिए प्रसिद्ध है। हर दूसरा परिवार यहां चूड़ियां बनाने में लगा हुआ है। फिरोजाबाद भारत के शीशे-उड़ाने वाले उद्योग का केंद्र है। लंबे समय से, एक परिवार की पीढ़ियां कांच की भट्टियों के आसपास काम कर रही हैं। वे कांच को वेल्ड करते हैं और कांच से सुंदर और रंगीन चूड़ियाँ बनाते हैं। इन लोगों की हालत बेहद खराब है। उन्हें बहुत अधिक तापमान पर काम करना पड़ता है। उन्हें हवा और प्रकाश के बिना धुंधली कोशिकाओं में काम करना पड़ता है। चूड़ी बनाने के इस काम से कई चूड़ी बनाने वाले की आंखों की रोशनी चली जाती है। इन लोगों का बिचौलियों, पुलिसकर्मियों, साहूकारों, नौकरशाहों और राजनेताओं द्वारा शोषण किया जाता है। नतीजतन उन्हें गरीबी में जीवन व्यतीत करना पड़ता है।


3. What forces conspire to keep the workers in bangle industry of Firozabad in poverty ?
फिरोजाबाद के चूड़ी उद्योग में मजदूरों को गरीबी में रखने के लिए कौन सी ताकतें साजिश करती हैं?

Ans. Peoples like sahukars, bureaucrats, policemen, middlemen and politicians form a vicious circle. Poor bangles makers have been trapped in it for generations and now they have to accept it as natural.
साहूकार, नौकरशाह, पुलिसकर्मी, बिचौलिए और राजनेता जैसे लोग एक दुष्चक्र बनाते हैं। चूड़ियाँ बनाने वाले बेचारे पीढ़ियों से इसमें फंसे हुए हैं और अब उन्हें इसे स्वाभाविक रूप से स्वीकार करना पड़ रहा है।


4. What did the writer see when Mukesh took her to his home in Firozabad ? ( 5 marks)
जब मुकेश उसे फिरोजाबाद में अपने घर ले गया तो लेखक ने क्या देखा?
or
What did the writer see when Mukesh took her to his home ?
जब मुकेश उसे अपने घर ले गया तो लेखक ने क्या देखा?

Ans. Mukesh was saying that his home is being rebuilt. When the writer came with Mukesh to saw his house. Writer saw stinking lanes chocked with full of garbage. When she entered into Mukesh home. There were crumbling walls, wobbly doors, no windows, crowded with families of humans and animals coexisting in a primeval state. It is looking like a half built shack. A frail young woman is cooking the evening meal for the whole family. Through eyes filled with smoke she smiles. She is the wife of Mukesh’s elder brother. Not much older in years, she has begun to command respect as the bahu, the daughter-in-law of the house, already in charge of three men — her husband, Mukesh and their father. Despite long years of hard labour, first as a tailor, then a bangle maker, he has failed to renovate a house, send his two sons to school. All he has managed to do is teach them what he knows — the art of making bangles.
मुकेश कह रहा था कि उसका घर फिर से बन रहा है। जब लेखक मुकेश के साथ उसका घर देखने आया। लेखक ने बदबूदार गलियों को कचरे से भरा देखा। जब वह मुकेश के घर में दाखिल हुई। ढहती हुई दीवारें, लड़खड़ाते दरवाजे, खिड़कियां नहीं, मनुष्यों और जानवरों के परिवारों से भरी हुई थीं, जो एक आदिम अवस्था में सह-अस्तित्व में थे। यह आधी बनी हुई झोंपड़ी की तरह लग रही है। एक कमजोर युवती पूरे परिवार के लिए शाम का खाना बना रही है. धुएँ से भरी आँखों से वह मुस्कुराती है। वह मुकेश के बड़े भाई की पत्नी है। वर्षों में अधिक बड़ी नहीं, उसने घर की बहू, बहू के रूप में सम्मान करना शुरू कर दिया है, जो पहले से ही तीन पुरुषों – उसके पति, मुकेश और उनके पिता की प्रभारी है। लंबे समय के कठिन परिश्रम के बावजूद, पहले एक दर्जी के रूप में, फिर एक चूड़ी बनाने वाले के रूप में, वह एक घर का नवीनीकरण करने, अपने दो बेटों को स्कूल भेजने में विफल रहा है। वह जो कुछ भी करने में कामयाब रहा है, वह उन्हें वही सिखाता है जो वह जानता है – चूड़ियाँ बनाने की कला


5. Who was Mukesh ? What was his aim of life ?
मुकेश कौन था? उसके जीवन का उद्देश्य क्या था?
or
How is Mukesh’s attitude to his situation different from that of his family ?
अपनी स्थिति के प्रति मुकेश का दृष्टिकोण उसके परिवार से किस प्रकार भिन्न है ?

Ans. Mukesh belonged to a family of bangle makers in Firozabad. He did not like the life of a bangle maker. He wanted to be free from this family traditional work and want to become his own master. His dream was to become a motor mechanic.
मुकेश फिरोजाबाद में चूड़ी बनाने वाले परिवार से थे। उन्हें चूड़ी बनाने वाले का जीवन पसंद नहीं था। वे इस पारिवारिक परम्परागत कार्य से मुक्त होकर स्वयं स्वामी बनना चाहते थे। उनका सपना मोटर मैकेनिक बनने का था।


6. What could be some of the reasons for the migration of people from villages to cities?
गाँवों से शहरों की ओर लोगों के प्रवास के कुछ कारण क्या हो सकते हैं?

Ans. people come into cities in search of better work and better life. Anyone can sell the product easily into market so mostly industries are setup in cities and due to this reason people have to migrate into cities from villages.
लोग बेहतर काम और बेहतर जीवन की तलाश में शहरों में आते हैं। कोई भी आसानी से उत्पाद को बाजार में बेच सकता है इसलिए ज्यादातर उद्योग शहरों में स्थापित होते हैं और इस कारण लोगों को गांवों से शहरों की ओर पलायन करना पड़ता है।


7. Would you agree that promises made to poor children are poorly kept ? Why do you think this happens in the incidents narrated in the text ?
क्या आप इस बात से सहमत होंगे कि गरीब बच्चों से किए गए वादों को खराब तरीके से पूरा किया जाता है? आपको क्या लगता है कि पाठ में वर्णित घटनाओं में ऐसा क्यों होता है?

Ans. Yes, we are agree that promises made to poor children are poorly kept. The reason for that they don’t know about their fundamental rights and exploited by middlemen, policemen, sahukars, bureaucrats and politicians.
हां, हम इस बात से सहमत हैं कि गरीब बच्चों से किए गए वादे खराब तरीके से पूरे किए जाते हैं। इसका कारण यह है कि वे अपने मौलिक अधिकारों के बारे में नहीं जानते हैं और बिचौलियों, पुलिसकर्मियों, साहूकारों, नौकरशाहों और राजनेताओं द्वारा शोषण किया जाता है।


 

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